गहनों का ख्याल , रखें हरदम आप | Swapnil Shukla





हने किसी न किसी रुप में हमारे जीवन से जुड़े रहते हैं. या यूँ कहें कि आपके हर गहने में आपके जीवन के अनमोल  पलों का समावेश होता है. कभी व्यक्ति विशेष के सौंदर्य व व्यक्तित्व को निखारने में इनका बड़ा योगदान होता है तो कभी एक पीढ़ी इन्हें दूसरी पीढ़ी के हाथों में जब सौंपती है तो ये हमारे परिवार की विरासत का रुप ले लेते हैं और पीढ़ी दर पीढ़ी हमारे पूर्वजों की निशानी व परंपराओं क प्रतीक बन कर हमें गौरवान्वित करते हैं. हर खूबसूरत गहने के साथ एक बेहतरीन याद जुड़ी होती है . परंतु यदि इनकी समुचित देखभाल न की जाए तो ये अपनी रंगत खोने लगते हैं . इसलिए इनका सही तरीके से ख्याल रखना बेहद आवश्यक है . उचित देख-रेख द्वारा आपके गहनों की चमक सालों साल बरकरार रह सकती है. अपने गहनों को मेंटेन रखने व इनकी चमक सालों साल बरकरार रखने के उपाए बेहद सुविधाजनक हैं.

गहनों को मेंटेन रखने व इनका सही तरीके से रखाव के लिए गहने पहनने के बाद , हर एक बार ह्ल्के गीले मुलायम कपड़े से पोंछ कर रखा जाए. यह एक रेग्युलर आदत ही आपके गहनों की चमक कायम रखने में लाभदायक साबित होगी.

गहनों के मेंटीनेंस के लिए सबसे अधिक ध्यान देने योग्य बात यह है कि गहनों को नमकीन पानी , क्लोरीन ब्लीच या डिटर्जेंट सरीखे तेज रसायनों से बचाएं . इसके अलावा हेयर स्प्रे, परफ्यूम , क्रीम या तेल से भी गहनों को बचाएं. अपने गहनों को कभी भी टूथ पाउडर या टूथ पेस्ट से साफ न करें क्योंकि इनमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो गहनों की चमक खत्म कर देते हैं.

अपने गहनों को हमेशा गुनगुने पानी और ह्ल्के साबुन जैसे ईज़ी से साफ करें. भूलकर भी डिटर्जेंट का प्रयोग न करें. गहने साफ करते वक़्त एक सफेद चादर पर बैठे . अब एक कटोरे में साबुन मिला पानी रखें और दूसरे कटोरे में साफ गुनगुना पानी लें . पहले गहने को साबुन वाले पाने से साफ करें और फिर स्वच्छ गुनगुने पानी से साफ करें . सफेद कपड़ा रखने से यदि कोई गहना गिर जाता है तो उस पर आसानी से नज़र पड़ जाती है. सावधाने के लिए गहनों को कभी भी वॉशबेसिन या किचेन सिंक में साफ न करें.

गहने साफ करते समय मुलायम ब्रश या फिर मेकअप ब्रश का प्रयोग करें. गहनों में जड़े रत्नों के आसपास की गंदगी को आप टूथ पिक की सहायता से साफ करें. गहनों को सदैव ह्ल्के हाथों से साफ करें व इनमें लगे रत्नों को बहुत जोर से रगड़्कर साफ न करें. गहनों को साफ करने के बाद किसी साफ तौलिए में रख दें ताकि पानी अच्छी तरीके से निकल जाए.

यदि आपके पास बीडवर्क के गहने हैं तो इन्हें रेशम के पाउच में रखें . अक्सर देखा जाता है कि गहनों को नुकसान अधिकतर गलत स्टोरेज के कारण पहुँचता है. इससे बचाव के लिए गहनों को कभी भी एक दूसरे के ऊपर या नुकीली वस्तुओं के साथ न रखें . रत्नजड़ित गहनों को धीरे से सावधानीपूर्वक रखें क्योंकि इनको यदि आप जोर से रखते हैं तो इनमें लगे रत्न टूट भी सकते हैं या उनमें स्क्रेच भी आ सकते हैं . इसी तरह कुछ रत्न सूर्य की रोशनी से भी प्रभावित हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में प्रत्येक गहने को कपड़े वाले बैग में ही रखें . परंतु रत्नजड़ित गहनों के क्रम में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि प्रत्येक रत्न अलग होता है तो उसकी  देखभाल भी विशेष तरीकों द्वारा ही संभव है.

बेहतर होगा अपने ज्वेलर से रख रखाव के संदर्भ में सलाह अवश्य लें . उदाहरण के तौर पर जैसे माणिक , नीलम, पन्ना आदि कठोर रत्नों की श्रेणी में आते हैं, जिसकी वजह से इनको जल्दी क्षति नहीं पहुँचती . वहीं ओपल ( दूधिया पत्थर ) व टरक्वाइज़ ( फिरोजा) सॉफ्ट रत्नों की श्रेणी में आते हैं जो खरोंच वगैरह के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं इसलिए अपने रत्नजड़ित गहनों को समय समय पर ज्वेलर को दिखाकर मरम्मत कराते रहें . यदि आपके गहने जरुरत से ज्यादा ही गंदे हो गए हों और इनको साफ कर पाना आपके लिए असंभव प्रतीत हो रहा हो तो फिर इन्हें किसी सुनार को दे दें . बस इतना ध्यान रखें कि सफाई अपने सामने व किसी विश्वसनीय सुनार से ही करायें.



-  स्वप्निल शुक्ला

     ज्वेलरी डिज़ाइनर
     फ़ैशन कंसलटेंट









copyright©2012-Present Swapnil Shukla. All rights reserved
No part of this publication may be reproduced , stored in a  retrieval system or transmitted , in any form or by any means, electronic, mechanical, photocopying, recording or otherwise, without the prior permission of the copyright owner. 

Copyright infringement is never intended, if I published some of your work, and you feel I didn't credited properly, or you want me to remove it, please let me know and I'll do it immediately.


Comments

  1. nice article.
    its good to see an update after a long period of time . keep blogging please .

    regards.

    Anuj Bajpai

    ReplyDelete
  2. मालिनी शर्मा .5 December 2013 at 05:14

    बढ़िया आलेख . आभूषणों के रख - रखाव व समुचित देखभाल के विषय में इन मह्त्वपूर्ण जानकारियों के लिए आपको आभार स्वप्निल जी .बधाई

    - मालिनी शर्मा .

    ReplyDelete
  3. विजय कुमार5 December 2013 at 05:20

    सुंदर प्रस्तुतिकरण . आभार

    विजय कुमार

    ReplyDelete
  4. ज्योति त्रिपाठी5 December 2013 at 05:26

    गहनों को मेंटेन रखने के लिए सार्थक जानकारी . बहुत बढि़या एवं रोचक .
    धन्यवाद !

    ज्योति त्रिपाठी

    ReplyDelete
  5. Anupriya Rajyadaksha5 December 2013 at 05:28

    very useful info. on jewellery care . congrats .

    - Anupriya Rajyadaksha

    ReplyDelete
  6. रुचि जैन5 December 2013 at 05:29

    स्वप्निल जी ! चाँदी में आपके द्वारा डिज़ाइन किया गया यह हार अत्यंत सुंदर व मनमोहक है . आपके अन्य ब्लॉग्स भी अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारियों से लैस हैं ...इसके लिए आपको बहुत - बहुत आभार व बधाई.

    - रुचि जैन

    ReplyDelete
  7. wow . what an amzing blog . glad to read your new column on jewellery. Thanks for sharing such important informations with your readers .


    * Vipul Joshi

    ReplyDelete
  8. मनीषा पाठक5 December 2013 at 05:43

    वाह ! क्या खूब ..
    बहुत ही उपयोगी व रोचक जानकारी . आभार

    - मनीषा पाठक

    ReplyDelete
  9. " LIKE " ....... Informative content !

    - Vibha Singh

    ReplyDelete
  10. very well written article . presentation is awesome .
    keep it up

    Raman Agarwal

    ReplyDelete
  11. अपूर्वा चौधरी .5 December 2013 at 06:08

    गहनों की देखभाल के संदर्भ में बहुत लाभदायक जानकारी . बधाई .

    - अपूर्वा चौधरी .

    ReplyDelete
  12. superb swapnil ji .
    keep up the good work .

    all the tips are fantastic . congratulations .
    looking forward for more columns .

    **** Mukul Kulkarni


    ReplyDelete
  13. सुंदर प्रस्तुतिकरण

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular Posts