Sunday, 27 May 2012

BRIDAL JEWELLERY DESIGNS COLLECTION











ब्राइडल ज्वेलरी के साथ , अपने विवाह को बनाए खास .


विवाह -  एक ऐसा बंधन है जिसमें हर कोई बंध कर अपनी एक नई ज़िंदगी की शुरुआत करना चाहता है।अपने विवाह को लेकर ज्यादातर हर लड़की के अपने कुछ सपने होते हैं, कुछ अरमां होते हैं। और हो भी क्यों न , आखिर ये दिन किसी के जीवन में बार- बार तो आता नहीं। वैसे तो हम स्त्रियाँ हर पल, हर अवसर पर अपनी खूबसूरती के रंग बिखेरती हैं पर कुछ अवसर ऐसे खास होते हैं जिन पर हर एक स्त्री का सौंदर्य उनके चरम पर होता है , विवाह उन अवसरों में एक है। ऐसे में विवाह जैसे हसीन ख्वाब को औरैअधिक रंगीन व यादगार बनाने के लिए हम सभी भरकस प्रयत्न करते हैं , हर महत्वपूर्ण बातों पर गौर फरमाते हैं। छोटी सी छोटी बात पर विशेष मंथन व विचार विमर्श कर ही हर कदम उठाते हैं और बात यदि दुल्हन के लुक की हो तो , दुल्हन के परिधान व गहनों को किसी भी कीमत पर नज़रंदाज नहीं किया जा सकता। आखिर एक दुल्हन के सौंदर्य में चार- चाँद लगाने में इन्हीं की तो सबसे अहम भूमिका होती है.

आज के समय के  परिधानों की बात करें तो लहंगा , घांघरा , साड़ी, गाउन सरीके डिज़ाइनर परिधानों का क्रेज़ बढ़ा है जो परंपरागत लाल रंग के अलावा सिंदूरी , पिंक, गोल्डन , मेहरुन आदि खूबसूरत रंगों में भी उपलब्ध हैं जो एक दुल्हन के सौंदर्य को एक बेहतरीन परिवेश में ढालते हैं। गहनों की बात करें तो भारी नेकलेस ,चोकर, रानी हार, ईयररिंग, हस्तफूल , माँग टीका, नथ, अंगूठी , कड़े व चूड़ियाँ इत्यादि ब्राइडल ज्वेलरी के अंतर्गत आते हैं।

यदि आप भी विवाह के पवित्र बंधन में बंधने जा रही हैं तो अपने विवाह के आभूषणों में वेरायटी के लिए गोल्ड और डायमंड के साथ - साथ मोती , कुंदन , रत्नजड़ित और चाँदी के आभूषणों को शामिल करें। आजकल दुल्हनों में बहुत ज्यादा हैवी गोल्ड ज्वेलरी पहनने का चलन नहीं है . अब वे हल्के और नाजुक आभूषण धारण करना पसंद करती हैं, जिनका बाद में भी इस्तेमाल किया जा सके.

आज की दुल्हन मंगलसूत्र और चूडियाँ थोड़ी भारी तो पहन लेती हैं लेकिन वे बहुत अधिक भारी नेकलेस और झुमके इत्यादि पहनना पसंद नहीं करतीं। आज के दौर में विवाह के लिए कुंदन और डायमंड के आभूषणों का प्रचलन अधिक है. रोडियम पॉलिश्ड गोल्ड ज्वेलरी भी काफी चलन में है। वैसे, सोने के विभिन्न आभूषण तो हर दुल्हन की हमेशा से ही पहली पसंद हैं।

इसके अतिरिक्त विवाह के लिए गहने खरीदने के लिए कुछ बातों का विशेष रुप से ध्यान रखें :

- आभूषण खरीदने से पहले विवाह के दिन पहनने वाले परिधान का चयन कर लेना उचित रहता है। परिधान खरीदने के उपरांत उनसे मैच करते आभूषण खरीदें ताकि आउटफिट और ज्वेलरी एक दूसरे से मेल खाती हों।

- अपने लिए ईयररिंग्स का चयन करते समय अपने हेयर स्टाइल का ध्यान रखें। अगर आप खुले बाल रखने वाली हैं तो लंबे ईयररिग्स का चयन करें और  अगर जूड़ा बना रही हैं , तो फिर मध्यम लंबाई के झुमके चुनें।

- विवाह या सगाई की अंगूठी न तो बहुत ज्यादा भारी हो और न ही नुकीली हो . अकसर अंगूठी में कपड़े आदि फंस जाते हैं। अत: ऐसे डिज़ाइन्स का चयन करें जो खूबसूरत होने के साथ उन्हें धारण करने की दृ्ष्टि से प्रैक्टिकल भी हों।

- आपको अपने लिए कितनी लंबाई के नेकलेस लेने हैं और चूड़ियाँ किस नाप की लेनी हैं .... इन बातों की लिस्ट बना लें। आभूषण खरीदने जाते समय इस लिस्ट को साथ ले जाना न भूलें। इससे आभूषणों को री- साइज़ करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

- यदि अपने विवाह के अवसर पर आप गोल्ड ज्वेलरी धारण करने का मन बना रही हैं तो इसके लिए भी आपके पास कई विकल्प हैं। आप दो तरह के गोल्ड को एक साथ मिक्स एंड मैच भी कर सकती हैं।अगर आपके परिधान पर सिल्वर कलर का काम हो तो आप अपने आभूषणों पर रोडियम पॉलिश भी करवा सकती हैं . इसके अलावा येलो गोल्ड और रेड गोल्ड को मिलाकर भी ज्वेलरी बनवा सकती हैं, ऐसे आभूषण आपको डिफरेंट लुक प्रदान करेंगे.


-  स्वप्निल शुक्ला
ज्वेलरी डिज़ाइनर
फ़ैशन कंसलटेंट

( swapnilsaundarya.blogspot.com )






copyright©2012Swapnil Shukla.All rights reserved






5 comments:

  1. hey ...its a very great post...thanks for sharing
    & outstanding designs collection :-)

    ReplyDelete
  2. wowwwwwwwwwwwww.....great design & a fabulous article....keep it up.

    ReplyDelete
  3. i think all the jewellery designers & jewellery design students + design lovers should regularly read your blog & bookmark it to update themselves with the latest trends & best designs...........

    ReplyDelete
  4. thumbs up for such a wonderful & interesting post

    & nice designs

    ReplyDelete
  5. very well written & well presented ..
    designs are outstanding ....

    ReplyDelete